बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Krishna Janmashtami Mehndi Design: आसान ट्रेंडी मेंहदी डिजाइन

Krishna Janmashtami Mehndi Design: जन्माष्टमी के लिए तैयार होने के कई तरीके हैं। इस शुभ अवसर पर खुद को सजाने का एक तरीका है अपने हाथों पर खूबसूरत मेहंदी डिजाइन लगवाना।

Krishna Janmashtami Mehndi Design

जन्माष्टमी, जिसे ‘कृष्ण जन्माष्टमी’ या ‘गोकुलाष्टमी’ भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन, हिंदू भक्त अपने भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न मनाते हैं। इस वर्ष, जन्माष्टमी सोमवार, 26 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी। जन्माष्टमी उत्सव के साथ कई परंपराएं और अनुष्ठान भी जुड़े हुए हैं।

हालाँकि, हाथों में मेहंदी लगाना कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव के लिए किए जाने वाले शुभ कामों में से एक माना जाता है। इसलिए यहां हम शुभ अवसर के लिए कुछ खूबसूरत मेहंदी डिजाइन (Beautiful Mehndi Design) लेकर आए हैं।

मेहंदी महिलाओं के श्रृंगार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे भाग्यशाली और शुभ भी माना जाता है। इसलिए मौके और महत्व को ध्यान में रखते हुए हमने महिलाओं के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन (Trendy Janmashtami Mehndi Design) चुने हैं।

13 स्पेशल जन्माष्टमी बॉलीवुड गाने

पारंपरिक जन्माष्टमी मेहंदी डिजाइन (Traditional Janmashtami Mehndi Design)

नीचे दिए गए पारंपरिक मेहंदी डिज़ाइन भगवान कृष्ण की दिव्य आभा से प्रेरित हैं:–

  1. कृष्णा फ्रंट मेहंदी डिजाइन (Krishna Front Mehndi Design)

यह डिज़ाइन बहुत ही सरल लेकिन सुंदर (Easy And Beautiful Mehndi Designs) है। इस मेहंदी डिजाइन में कृष्ण जी बहुत सारे फूलों से घिरे हुए हैं और हाथों में बांसुरी लिए उन्हें असली बना रही है, जैसे वह अभी इसे बजाना शुरू कर देंगे।  

  1. राधा कृष्ण फ्रंट मेहंदी पैटर्न (Radha Krishna Front Mehndi Pattern)

हमने हमेशा श्रीकृष्ण के सिर पर मोर पंख और उनके साथ देवी राधा को देखा है। तो डिजाइन में एक ही कैसे बना सकते हैं। इस विचार ने इन दोनों को मेहंदी डिजाइन तैयार करने में मदद की।

अंत में उंगलियों पर फूल डिज़ाइन किए। प्रकृति स्वयं उनके रास्ते में फूल डालती है, तो आप भी क्यों नहीं।

  1. बेस्ट कृष्ण मेहंदी डिजाइन (Best Krishna Mehndi Design)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कृष्ण जी के कई नाम हैं, उनमें से एक नाम “मोहन” है।  मोहन का अर्थ होता है आकर्षक और प्यारा, जिससे कोई भी अपनी नजरें नहीं हटा सकता।  निस्संदेह हाथ में बांसुरी उनके दिव्य संगीत का प्रतिनिधित्व करती है।

और माथे पर तिलक, उनकी मुस्कान को भी कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता।

  1. राधा कृष्ण बैक मेहंदी डिजाइन (Radha Krishna Back Mehndi Design)

कृष्ण के अवतार को “पुराणावतार” के रूप में जाना जाता है, लेकिन वे राधा के बिना अधूरे हैं, वास्तव में दोनों अलग-अलग शरीरों में एक ही आत्मा रखते हैं।  इसीलिए इस मेहंदी डिजाइन में देवी राधा ने श्री कृष्ण की बांसुरी पकड़ रखी है, साथ ही श्री कृष्ण, देवी राधा की तरफ देख रही हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी पर पहने ये ट्रेंडी ड्रेस

  1. श्री कृष्णा की पूरी मेहंदी डिजाइन (Shri Krishna Complete Image Mehndi Design)

इस डिज़ाइन में संपूर्ण कृष्ण जी की फोटो बनाने की कोशिश की है। वे दुनिया की सबसे खूबसूरत शख्सियत हैं, हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि वे असल में कैसे दिखते हैं, लेकिन आप भी उनकी मेहंदी डिजाइन बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

 

  1. कृष्णा फेस मेहंदी डिजाइन (Krishna Face Mehndi Design)

इस मेंहदी पैटर्न (Mehndi Pattern) में केवल कृष्ण का चेहरा और कुछ फूल शामिल हैं।  हमने एक सरल डिज़ाइन बनाने का प्रयास किया ताकि आप भी उन्हें आसानी से अपने हाथों पर बना सकें।

  1. मोर पंख मेहंदी पैटर्न (Peacock Feather Mehndi Pattern)

इस डिज़ाइन में भगवान शामिल नहीं हैं, लेकिन इसमें मोर का पंख शामिल है जिसे वे अपने माथे पर रखते थे। यह डिज़ाइन उन शुरुआती लोगों के लिए है जो नए मेहंदी पैटर्न (New Mehndi Pattern) सीखना चाहते हैं और उन्हें अपने हाथों पर लगाना चाहते हैं।

यदि आपको अन्य पैटर्न कठिन लगते हैं तो निश्चित रूप से आप इसे अपना सकते हैं।

  1. राधा और मक्खन के साथ छोटे कृष्ण (Little Krishna with Radha and Makkhan)

बचपन में हम सभी ने छोटे कृष्णा को देखा है और हमें यह बहुत पसंद है। श्रीकृष्ण देवी राधा की मक्खन की मटकी तोड़कर उन्हें चिढ़ाते थे।

इसलिए यह डिज़ाइन उन्हीं को समर्पित है।

  1. श्री कृष्ण पूरा हाथ मेहंदी डिजाइन (Shree Krishna Full Hand Mehndi Design)

यह मेहंदी पैटर्न आपके पूरे हाथ को कवर करता है और यदि आप कृष्ण प्रेमी हैं तो आपको यह पसंद आएगा।  इसके अलावा आप मेंहदी पैटर्न में अपना नाम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डिज़ाइन बहुत अधिक विस्तृत है और इस डिज़ाइन के लिए आपको एक मेंहदी आर्टिस्ट की आवश्यकता होगी।

दुल्हन के लिए पंजाबी चूड़ा डिजाइन 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.