बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Karwa Chauth 2023: बिना चांद के करवा चौथ व्रत कैसे खोलें?

Karwa Chauth 2023: जानिए कैसे बिना चांद के करवा चौथ व्रत को संपन्न किया जा सकता है। हम आपको इस शानदार परंपरागत उपासना के बारे में सब कुछ बताएंगे - पूजा की विशेषता, समय सारणी, व्रत की विधि और उसका खास महत्व। इस व्रत से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें और इस अनूठी परंपरा का अनुभव करें।

Karwa Chauth 2023

र शाम को चंद्रमा के दर्शन करके व्रत का पारण करती हैं। हालांकि, कभी-कभी मौसम की खराबी या अन्य कारणों से चांद नजर नहीं आता है। ऐसे में व्रती महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिना चांद के भी करवा चौथ का व्रत खोला जा सकता है।

करवा चौथ के दिन चांद कब निकलेगा? (When Will The Moon Rise On The Day of Karwa Chauth?)

करवा चौथ 2023 का चांद 1 नवंबर 2023 को रात 8 बजकर 15 मिनट पर निकलेगा। यह समय दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए है। अन्य शहरों में चांद निकलने का समय थोड़ा अलग हो सकता है।

करवा चौथ का व्रत उदयातिथि से मान्य होता है। इस साल उदया तिथि 1 नवंबर को सुबह 7 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी। इसलिए, 1 नवंबर को सुबह 7 बजकर 24 मिनट के बाद से भी करवा चौथ का व्रत खोला जा सकता है।

karwa chauth 2023

यदि आपके शहर में मौसम खराब है और चांद नहीं दिख रहा है, तो आप बिना चांद के भी करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं। इसके लिए आप ऊपर बताए गए उपायों का पालन कर सकती हैं।

 करवा चौथ का पूजा मुहूर्त और चांद निकलने का समय

बिना चांद के करवा चौथ व्रत खोलने के उपाय (Ways To Break Karwa Chauth Fast Without Moon)

पहला उपाय:

यदि आपके शहर में चांद नहीं दिख रहा है, तो आप घर के अंदर ही चांद की तस्वीर या प्रतिमा रखकर पूजा कर सकती हैं। पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें और व्रत का पारण करें।

दूसरा उपाय:

यदि आपके शहर में मौसम खराब है और चांद नजर नहीं आ रहा है, तो आप किसी दूसरे शहर में रहने वाले अपने किसी रिश्तेदार या मित्र से चांद का वीडियो या फोटो ले सकती हैं। फिर घर पर ही उस वीडियो या फोटो को देखकर व्रत का पारण कर सकती हैं।

तीसरा उपाय:

यदि आपके पास चांद का वीडियो या फोटो नहीं है, तो आप किसी पंडित जी से सलाह लेकर बिना चांद के व्रत का पारण कर सकती हैं। पंडित जी आपको कुछ मंत्रों का जाप करने के लिए कह सकते हैं। इन मंत्रों का जाप करके आप बिना चांद के भी व्रत का पारण कर सकती हैं।

बिना चांद के करवा चौथ व्रत खोलने के नियम (Rules For Breaking Karwa Chauth Fast Without Moon)

बिना चांद के करवा चौथ व्रत खोलने के कुछ नियम हैं। इन नियमों का पालन करके आप बिना किसी परेशानी के व्रत का पारण कर सकती हैं।

  • सबसे पहले अपने पति के लिए जल, रोटी, चावल, और मिठाई का भोग लगाएं।
  • फिर चंद्रमा की तस्वीर या प्रतिमा पर अर्घ्य दें।
  • अंत में, अपने पति के हाथों से पानी पीकर व्रत का पारण करें।

आपके शहर में चांद दिखने का समय (Moon Sighting Time In Your City)

करवा चौथ 2023 का चांद भारत के विभिन्न राज्यों में निम्नलिखित समय पर निकलेगा:

  • पूर्वी भारत में, चांद रात 8:17 से 8:23 के बीच निकलेगा।
  • पश्चिमी भारत में, चांद रात 8:19 से 8:26 के बीच निकलेगा।
  • मध्य भारत में, चांद रात 8:20 से 8:24 के बीच निकलेगा।
  • दक्षिण भारत में, चांद रात 8:21 से 8:24 के बीच निकलेगा।

karwa chauth 2023

निष्कर्ष:

बिना चांद के करवा चौथ व्रत का पालन करना संभव है और यह एक विशेष माहौल में इस पर्व की महत्वपूर्ण रीति-रिवाजों को मानने की संकेत देता है। इस सावधानी और भक्ति से किया गया व्रत आपके जीवन में खुशियाँ और समृद्धि लाएगा।

ट्रेंडी नेल आर्ट आइडियाज

Leave A Reply

Your email address will not be published.