बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Diwali Decoration Ideas 2023: कम पैसों में करें घर की सजावट

Diwali Decoration Ideas 2023: आइए जानें कैसे कम बजट में अपने घर को दीवाली के इस खास मौके पर सजाएं। हमारे संगीन और सस्ते आइडिया से आप अपने घर को आकर्षक और आनंदमय बना सकते हैं।

Diwali Decoration Ideas 2023

दीपावली हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस त्योहार को विशेष रूप से घरों को सजाकर मनाया जाता है। हालांकि, कई बार बजट की कमी के कारण लोग घर को अच्छी तरह से सजा नहीं पाते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कम बजट के दीपावली सजावट के आईडिया (Low Budget Diwali Decoration Ideas) बता रहे हैं, जिनसे आपका घर खूबसूरत दिखेगा और आपका बजट भी नहीं खराब हो।

दिवाली पर घर की आसान सजावट (Easy Home Decoration Idea)

1. रंग-बिरंगे दीपक से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Colorful Lamps)

दीपावली में घर को सजाने का सबसे पारंपरिक तरीका है दीपकों से। विभिन्न आकारों और रंगों के दीपकों को सजाकर घर को चमकीला बनाया जा सकता है। यह न केवल आत्म-प्रकाशित करता है, बल्कि प्रेम और शांति का प्रतीक भी है।

Diwali Decoration With Colorful Lamps2. फूलों की रंगतरंगी तोरण से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Colorful Arch Of Flowers)

फूलों से बने विशाल रंगतरंगी तोरण घर को एक प्रशांत और आनंदमय वातावरण प्रदान करते हैं। ये तोरण दीवार पर सजाए जा सकते हैं या घर के प्रमुख प्रवेश द्वार पर भी लगाए जा सकते हैं।

Diwali Decoration With Colorful Arch Of Flowers3. दिवाली में लकड़ी की कृत्रिम दीवार सजावट (Wooden Artificial Wall Decoration In Diwali)

लकड़ी की कृत्रिम सामग्री से घर की सजावट करना एक और शानदार विचार है। लकड़ी के पैनल्स, मंच और फ्लोटिंग शेल्व्स का उपयोग करके आप अपने घर को मॉडर्न और आर्टिस्टिक दृष्टिकोन से सजा सकते हैं। इन्हें विभिन्न रंगों में पेंट करके या आपके घर की बाकी सजावट से मेल खाते हुए सजाया जा सकता है।

Wooden Artificial Wall Decoration In Diwali

यहां कुछ और दिवाली सजावट आइडिया (Diwali Decoration Ideas) दिए हैं

4. आधुनिक दीवार कला से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Modern Wall Art)

आधुनिक दीवार कला जैसे कि वॉल पेपर, वॉल स्टेन्सिल्स, या वॉल आर्ट का उपयोग करके आप अपने घर की दीवारों को सजा सकते हैं। इससे आपके घर का माहौल मॉडर्न और विशेष दिखेगा।

Diwali Decoration With Modern Wall Art

5. रंगोली डिजाइन से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Rangoli Design)

रंगोली डिजाइन (Rangoli Design) एक पारंपरिक भारतीय कला रूप है जिसका उपयोग अक्सर दीपावली के लिए घरों को सजाने के लिए किया जाता है। आप रंगीन चावल, रेत या फूलों की पंखुड़ियों से रंगोली डिजाइन बना सकते हैं। आप अधिक जटिल डिजाइन बनाने के लिए स्टेंसिल भी उपयोग कर सकते हैं।

Diwali Decoration With Rangoli Design

6.  दिवाली स्पेशल थीम सजावट (Diwali Special Theme Decoration)

एक विशेष थीम का चयन करना आपके घर की सजावट को और भी अद्वितीय बना सकता है। मुघल आर्किटेक्चर, विंटेज, या फ्लोरल थीम जैसे थीम्स को चुनकर, आप अपने घर की सजावट को उसी थीम के आधार पर डिजाइन कर सकते हैं। इससे आपके घर की सजावट एक ही विषय पर केंद्रित होगी और उसमें एक विशेष रूचि और स्वाद आएगा।

Diwali Special Theme Decoration

7. पेपर क्राफ्ट आर्ट से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration with Paper Craft Art)

कागज़ की क्राफ्ट सामग्री से बनाई गई चीजें आपके घर की खासता बना सकती हैं। पेपर क्राफ्ट से बने फूल, दीपक, रंगोली, और अन्य सजावटी आइटम्स बनाकर आप अपने घर को विशेषता से सजा सकते हैं।

Diwali Decoration with Paper Craft Art

8. चार्मिंग लैंटर्न्स से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration with Charming Lanterns)

चार्मिंग लैंटर्न्स आपके घर को रौंगते खिलाएंगे। पेपर, मेटल, या ग्लास से बने लैंटर्न्स को घर के विभिन्न हिस्सों में सजाकर आप एक अद्वितीय और आकर्षक वातावरण पैदा कर सकते हैं। इन्हें आप दीवारों पर लगा सकते हैं या फिर घर के इन्टीरियर को सजाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इन्हें लाइट्स से जुड़ने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे रात्रि में यह और भी आकर्षक लगेंगे।

Diwali Decoration with Charming Lanterns

9. गोलूक और दीपक से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Goluk And Lamp)

दीवाली के अवसर पर गोलूक और दीपकों की सजावट अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप खास रूप से सजीव फूलों या पर्सनल लाइट्स के साथ गोलूक को सजा सकते हैं। दीपकों को रंगीन चादरों में लपेट कर आप उन्हें और भी आकर्षक बना सकते हैं। दीपावली की रात्रि में दीपकों की चमक और गोलूक की शांति सजावट को और भी बढ़ाएगी।

Diwali Decoration With Goluk And Lamp

10. कागज़ी फूल से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Paper Flowers)

पेपर से बने फूल एक बड़ी रौंगते और सजीवता लाते हैं। विभिन्न रंगों के कागज़ी फूल बनाएं और उन्हें दीवारों पर, मंच पर, या तालाब में सजाएं। इससे आपका घर विशेषत: रंगीन और प्रेम से भर जाएगा।

Diwali Decoration With Paper Flowers

11. रंगोली और दीवाली तोरण से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration with Rangoli and Diwali Toran)

रंगोली बनाना दीवाली का एक प्रमुख परंपरागत कार्य है। घर के पास के मैदान में या दीवारों के किनारों पर रंगोली बनाएं। उन्हें रंग और फूलों से सजाकर उनकी खासियत बढ़ाएं। दीवाली तोरण भी आपके दरवाज़े की शोभा बढ़ा सकते हैं। इसमें रंगीन पापीर, पत्तियाँ और धागा शामिल करें।

Diwali Decoration with Rangoli and Diwali Toran

12. दीपावली लाइट्स से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration with Diwali Lights)

सस्ती दिवाली लाइट्स (Diwali Lights) को घर के अलग-अलग हिस्सों में सजाकर उनकी चमक को बढ़ा सकते हैं। दीवारों पर, खिड़कियों के पास, या गार्डन में लाइट्स सजाने से आपका घर रात को चमकदार दिखेगा।

कद्दू का जूस पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

Diwali Decoration with Diwali Lights

13. गुब्बारे से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Balloons)

रंगीन गुब्बारों से घर की वातावरण को खुशनुमा बना सकते हैं। इन्हें घर के अंदर या बाहर सजाकर उन्हें दीवाली के मौसम के साथ मेल खाएं।

Diwali Decoration With Balloons

14. दीवाली की शुभकामना का बोर्ड (Diwali Wishes Board)

– एक बड़ा बोर्ड लें जिसे आप दीवार पर लगा सकते हैं या फिर घर के एंट्री पॉइंट पर रख सकते हैं।

– इस बोर्ड पर “शुभ दीपावली” या “दीपावली की शुभकामनाएँ” लिखें जो आकर्षक फॉन्ट में हो।

– इस पर चमचमाते दीपावली लाइट्स और कागज़ी फूल लगाएं।

– आप इस बोर्ड पर अपनी खास शुभकामनाएँ भी लिख सकते हैं, जिससे आपके घर की सजावट में व्यक्तिगतता आएगी।

Diwali Wishes Board

15. दीवार पर चित्रकला से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Wall Painting)

आप अपने घर की दीवारों पर चित्रकला बना सकते हैं, जैसे कि लकड़ी के कटीले काम, आर्ट फ़ॉल्डिंग, या अभिजात चित्रकला। यह आपके घर को एक विशेष और कलात्मक महसूस देगा।

Diwali Decoration With Wall Painting

16. फ़्लोर कुशन्स और टेबल मैट्स से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Floor Cushions And Table Mats)

आप अपने घर की फ़्लोर पर रंगीन कुशन्स और टेबल मैट्स रख सकते हैं। इन्हें बाजार से नहीं, बल्कि खुद बना सकते हैं या पुराने कपड़ों से नए डिज़ाइन बना सकते हैं।

Diwali Decoration With Floor Cushions And Table Mats

17. DIY दीवाली कार्ड्स (DIY Diwali Cards)

दीवाली की शुभकामनाएँ देने के लिए, आप खुद DIY दिवाली कार्ड्स बना सकते हैं। पेपर कार्ड्स पर आप अपनी कला और क्रिएटिविटी का प्रदर्शन कर सकते हैं और उन्हें दोस्तों और परिवार से भेज सकते हैं।

DIY Diwali Cards

18. खुद बनाएं DIY दीपावली गिफ्ट्स (Make DIY Diwali Gifts)

दीवाली के मौके पर, आप खुद बनाए गए DIY दिवाली गिफ्ट्स से दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं। जैसे कि सॉपिंग बैग्स, अरोमा तेल, हैंडमेड साबुन, या किसी स्वादिष्ट खाने की चीज़।

Make DIY Diwali Gifts

यहां कुछ और बेस्ट दिवाली सजावट (Best Diwali Decoration) दिए गए हैं जिनसे आप इस दिवाली पर घर की सजावट (Home Decoration On Diwali) कर सकते हैं–

19. दीवाली विशेष व्यंजन (Diwali Special Dishes)

खुद बनाए गए विशेष दीवाली व्यंजन तैयार करें जैसे कि गुलाब जामुन, लड्डू, बर्फी, चिक्की इत्यादि। इन्हें घर के अन्य सदस्यों के साथ साझा करने से आपका त्योहार और भी मिठास से भर जाएगा।

Diwali Special Dishes

20. दिवाली में मेज पर फूलों की सजावट (Flower Decoration On Table In Diwali)

मेज पर फूलों की सजावट (Flower Decoration) से घर को एक सुंदर लुक मिल जाता है। आप बाजार से सस्ते में फूल खरीद सकते हैं और उन्हें अपने घर की मेज पर सजा सकते हैं।

Flower Decoration On Table In Diwali

21. प्राकृतिक तत्वों से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Natural Elements)

फूल, पत्ते और शाखाएं दीपावली पर घर को सजाने के लिए एक शानदार तरीका हैं। आप उन्हें बाहर से इकट्ठा कर सकते हैं या स्थानीय बाजार से खरीद सकते हैं। उन्हें फूलदानों, बाउल्स या टोकरियों में व्यवस्थित करें, या उन्हें छत या दीवारों से लटकाएं।

22. पुराने सामानों का पुन: उपयोग करके दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration By Reusing Old Items)

पुराने बोतलें, जार और डिब्बे सुंदर मोमबत्ती के डिब्बे, फूलदान और प्लांटर में बदल सकते हैं। आप पुराने कपड़े का उपयोग करके दीया कवर, टेबलक्लॉथ और पर्दे भी बना सकते हैं।

Diwali Decoration By Reusing Old Items

23. DIY सजावटी सामान से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration with DIY Decorative Items)

दीपावली के कई सरल सजावट (Easy Diwali Decoration) हैं जिन्हें आप केवल कुछ बुनियादी आपूर्ति के साथ खुद बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पेपर लालटेन, दीया धारक और रंगोली डिजाइन बना सकते हैं।

Diwali Decoration with DIY Decorative Items

24. प्रकाश पर्दे से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Light Curtains)

प्रकाश पर्दे आपकी खिड़कियों को सजाने का एक सुंदर और उत्सवपूर्ण तरीका है। आप विभिन्न रंगों और शैलियों में प्रकाश पर्दे खरीद सकते हैं। आप परी रोशनी और स्ट्रिंग रोशनी का उपयोग करके अपने खुद के प्रकाश पर्दे भी बना सकते हैं।

Diwali Decoration With Light Curtains

25. तैरती हुई मोमबत्तियां से दिवाली डेकोरेशन (Diwali Decoration With Floating Candles)

तैरती हुई मोमबत्तियां आपके घर को सजाने का एक सरल और सुरुचिपूर्ण तरीका है। बस एक फूलदान या कटोरे में पानी भरें और ऊपर तैरती हुई मोमबत्तियां रखें। आप फूलों, पत्तों या अन्य प्राकृतिक तत्वों से फूलदान या कटोरे को सजा सकते हैं।

Diwali Decoration With Floating Candles

निष्कर्ष:–

इस दीवाली, हमने देखा कि कम पैसों में घर की सजावट कैसे करें (How to Decorate Home In Low Budget?) पेपर से बने फूल, रंगोली, दीवाली लाइट्स और अन्य सामग्रियाँ आपको सस्ते में एक आकर्षक और आत्मनिर्भर दीवाली सजावट (Diwali Decoration) प्रदान कर सकती हैं। इन आइडिया से, आप न केवल अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन कर सकते हैं, बल्कि परिवार और मित्रों के साथ एक साथ बिताए गए समय को भी यादगार बना सकते हैं।

Diwali Decoration Ideas 2023: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्र: अपने घर को डेकोरेट कैसे करें?

उत्तर: अपने बजट और थीम को तय करें, अपने घर के प्रत्येक कमरे के लिए एक योजना बनाएं, अपनी खरीदारी करें और अपनी सजावट को व्यवस्थित करें।

प्रश्र: दीपावली के लिए कमरे को कैसे सजाएं?

उत्तर: एक तोरण लगाएं, दीवारों को दीयों और लाइटिंग से सजाएं, फूलों की व्यवस्था से सुंदरता और खुशबू जोड़ें, पारंपरिक भारतीय सजावट का उपयोग करें।

प्रश्र: अधिक धन खर्च किए बिना घर की सजावट कैसे कर सकते हैं?

उत्तर: अपने घर में पहले से मौजूद सामान का उपयोग करें, DIY सजावट बनाएं, सस्ते सजावट खरीदें, घर की बाहरी दीवारों को कैसे सजाएं? दीवारों पर दीयों और लाइटिंग लगाएं, अपने दरवाजे को सजाएं, अपनी दीवारों को रंगोली या अन्य कलाकृतियों से सजाएं।

प्रश्र: घर की बाहरी दीवारों के लिए कैसे सजाएं?

उत्तर: घर की बाहरी दीवारों को सजाने के लिए, आप दीवारों पर दीयों और लाइटिंग, दरवाजे पर तोरण, दीवारों पर रंगोली, या फूलों की व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। आप जालीदार या स्क्रीन पैनल्स भी लगा सकते हैं जिससे आकर्षकता बढ़े।

!दीवाली की शुभकामनाएँ!

शादी के लिए रिश्ता ढूंढने में क्या-क्या सावधानियां बरतें

Leave A Reply

Your email address will not be published.