बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Radha Ashtami 2023: जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Radha Ashtami 2023:राधा अष्टमी, राधा के जन्म का सम्मान करने के लिए शुभ हिंदू त्योहार 23 सितंबर को मनाया जाएगा। राधा अष्टमी के शुभ मुहूर्त, इतिहास से लेकर उत्सव तक, सभी विवरण नीचे देखें।

Radha Ashtami 2023

राधा अष्टमी, जिसे राधाष्टमी या राधा जयंती के नाम से भी जाना जाता है, हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण और शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है। यह त्यौहार भगवान कृष्ण की दिव्य पत्नी राधा के जन्म के सम्मान और स्मृति में मनाया जाता है। इस खास दिन पर भक्त बड़े ही उत्साह और भक्ति भाव से राधारानी की पूजा करते हैं। यह दिन राधा और कृष्ण के बीच निस्वार्थ और सराहनीय प्रेम बंधन और उनके पवित्र मिलन का उत्सव भी है। यह आमतौर पर भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के आठवें दिन (अष्टमी) को पड़ता है, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त या सितंबर में होता है। इस शुभ अवसर के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

राधा अष्टमी 2023: तिथि और समय (Radha Ashtami 2023: Date and Time)

राधा अष्टमी एक हिंदू अवकाश है जिसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर साल, राधा अष्टमी, कृष्ण जन्माष्टमी के पंद्रह दिन बाद आती है। सरल शब्दों में कहें तो राधा अष्टमी हिंदू माह भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को होती है।  यह तिथि राधा जी के अनुयायियों के साथ-साथ भगवान कृष्ण प्रेमियों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। आइए अब राधा अष्टमी 2023 की तिथि और शुभ मुहूर्त पर चर्चा करते हैं।

?जीवनसाथी के लिए:- आपको अपना जीवनसाथी सुंदर और आकर्षक चाहिए, तो राधा अष्टमी के पर्व के शुभ अवसर पर राधा-कृष्ण के मंदिर में हल्दी, चंदन और कुमकुम आदि चढ़ाएं। इस उपाय को करने से आपको शीघ्र ही एक सुंदर और योग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होगी।

?सुख-शांति के लिए:- जिन जातकों का प्रेम जीवन कलह और विवादों से भरा हुआ है या फिर जिन्हें अपने प्रेम जीवन में सफलता की प्राप्ति नहीं हो रही है, तो उन्हें इस दिन एक सफेद कपड़े में 5 केले बांधकर राधा-कृष्ण के मंदिर में चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आपके प्रेम जीवन में चल रही तमाम समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

?शांतिपूर्ण के लिए:- यदि आपके वैवाहिक जीवन में सुख-शांति की कमी हैं, तो राधा अष्टमी के दिन राधा-कृष्ण के मंदिर में जाएं और वहां कपूर चढ़ाएं। मंदिर में कपूर को चढ़ाने के बाद घर वापिस लेकर आएं और उसे अपने बैडरूम में जलाएं। यह उपाय आपके वैवाहिक जीवन से सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करेगा।

?दांपत्य जीवन के लिए:- राधा अष्टमी के दिन राधा-कृष्ण के मंदिर में इत्र चढ़ाएं और फिर उस इत्र को वापस घर लेकर आएं। अब इस इत्र को रोज़ लगाएं। इस उपाय को करने से आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम में बढ़ोतरी होगी।

?प्रेम विवाह के लिए:- जो जातक किसी से प्रेम करते हैं और उनसे ही विवाह करना चाहते हैं।  लेकिन इसके लिए घर वाले मान नहीं रहे हैं, तो राधा अष्टमी पर लड़का और लड़की दोनों राधा कृष्ण के मंदिर में जाएं और उन्हें पीले फूल, पीली मिठाई और पीले वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद, उनकी कपूर से आरती करें। साथ ही, राधा जी और श्रीकृष्ण से अपनी शादी के लिए प्रार्थना करें.
*****************************
पं. जितेन्द्र व्यास
श्री राधाकृष्ण मंदिर
   जंगीपुरा

राधा अष्टमी 2023 शुभ मुहूर्त (Radha Ashtami 2023 Shubh Muhurat)

राधा अष्टमी 2023 तिथि: 23 सितंबर 2023, शनिवार

अष्टमी तिथि आरंभ: 22 सितंबर 2023 दोपहर 01:37 बजे से

अष्टमी तिथि समाप्त: 23 सितंबर 2023 दोपहर 12:19 बजे तक

सनातन धर्म में उदया तिथि का बहुत महत्व है और उदया तिथि के अनुसार राधा अष्टमी 23 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी। भक्त इसी दिन राधा अष्टमी व्रत का पालन भी करेंगे।

क्या है नारी शक्ति वंदन अधिनियम?

राधा अष्टमी का इतिहास (History of Radha Ashtami)

संस्कृत में “राधा’ का अर्थ है ‘समृद्धि। पुराणों में विशेष रूप से श्रीमद् भागवतम में, यह उल्लेख किया गया है कि राधा भगवान की प्राथमिक, आंतरिक आनंद शक्ति है जिसे ह्लादिनी के नाम से जाना जाता है। वह दिव्यता, शुभता, ऐश्वर्य और आध्यात्मिकता का स्रोत है।

राधा अष्टमी हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इस पवित्र दिन पर राधा रानी का जन्म हुआ था। राधा रानी के भक्त इस दिन को पूरी दुनिया में उत्साह और उमंग के साथ मनाते हैं। जन्माष्टमी के उत्सव के ठीक 15 दिन बाद, राधा अष्टमी का त्योहार भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का सम्मान करता है।

पौराणिक कथा के अनुसार, राधा जी देवी लक्ष्मी का स्वरूप थीं। भगवान कृष्ण ने उनकी पूजा की। मथुरा के बरसाना गांव में, देवी राधा ने पहली बार 5000 साल पहले ग्रह पर कदम रखा था। ऐसा माना जाता है कि वह वृषभानु और कीर्ति की गोद ली हुई संतान थी। उत्तर भारत के राज्य इस दिन को काफी धूमधाम से मनाते हैं।

Radha Ashtami 2023

राधा पृथ्वी पर कैसे प्रकट हुई? (How did Radha appear on Earth?)

भाद्र महीने की अर्धचंद्राकार रात में, राजा वृषभानु स्नान करने के लिए जमुना आए और खुद को एक स्वर्णिम आभा, शुद्ध प्रेम की स्वर्णिम आभा में डूबा हुआ पाया। यह एक कमल से निकल रहा था, जिसके घेरे पर एक बच्ची खड़ी थी। जब राजा बच्चे को लेकर महल में लौटे तो रानी कीर्तिदा प्रसन्न हुईं। वह इस बात से भी हैरान थी कि लड़की अंधी है। दूसरी ओर, कृष्ण की माँ यशोदा को पता चला कि उनकी सबसे अच्छी दोस्त कीर्तिदा के यहाँ एक बच्चा है। वह तुरंत भगवान कृष्ण को लेकर लड़की को देखने आई। जब शिशु कृष्ण रेंगते हुए पालने तक पहुंचे, खुद को ऊपर खींचा और बच्ची की ओर देखा, तो चमत्कारिक रूप से उसने अपनी आंखें खोल दीं और सभी को खुशी हुई।

श्रीमद्भागवत में उल्लेख है कि भगवान के निवास स्थान वैकुंठ में राधा और कृष्ण कभी अलग नहीं होते हैं। जब ब्रह्मा ने भगवान से अनुरोध किया कि वे अवतरित हों और पृथ्वी को राक्षसी राजाओं और संत समुदायों को परेशान करने वाली दुष्ट मानसिकता वाली जातियों से छुटकारा दिलाएं, तो भगवान सहमत हो गए लेकिन राधा अपनी प्रिय पत्नी को जाते हुए नहीं देख सकीं। इसलिए, वह भी तब तक अंधी होकर पृथ्वी पर प्रकट होना चाहती थी जब तक कि वो सबसे पहले प्रभु को न देख लें।

राधा अष्टमी का धार्मिक महत्व (Religious Significance of Radha Ashtami)

राधा अष्टमी भगवान कृष्ण और राधा की पूजा के लिए शुभ समय है। भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भी व्रत रखते हैं। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सच्चे मन से राधा रानी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। भक्त को दीर्घायु प्राप्त होती है, साथ ही सौभाग्य और आय में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।  पवित्र ग्रंथों के अनुसार, राधा रानी की पूजा के बिना भगवान कृष्ण की भक्ति अधूरी है। भक्त को बार-बार राधे-राधे मंत्र का जाप करने से भगवान कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है। उनकी कृपा से व्यक्ति को सुदामा की तरह ही वैकुंठ लोक की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा, जन्माष्टमी की तरह राधा अष्टमी का भी अपना अलग ही महत्व है।  इस दिन व्रत करने से भक्त को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। विवाहित महिलाएं सुख, संतान और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद पाने के लिए राधा अष्टमी का व्रत रखती हैं।

Radha Ashtami 2023

राधा अष्टमी 2023: ग्रांड सेलिब्रेशन (Radha Ashtami 2023: Grand Celebration)

राधा अष्टमी का त्यौहार बड़े पैमाने पर मनाया जाता है, जिसमें भक्त अपने घरों में कीर्तन और भजन करते हैं। विशेष रूप से उत्तर भारत में, राधा रानी की जयंती को गहरी भक्ति और शानदार समारोहों के साथ मनाया जाता है। राधा कृष्ण को समर्पित मंदिरों को चमकदार रोशनी और जीवंत फूलों से सजाया जाता है और श्रद्धापूर्वक विशेष पूजाएँ आयोजित की जाती हैं।

राधा रानी का जन्मस्थान जगमगाती रोशनी, गुब्बारों, फूलों की सजावट और जीवंत तंबूओं से सुसज्जित, चमक के नज़ारे में बदल जाता है। राधा शाश्वत प्रेम और अटूट भक्ति का प्रतीक हैं। राधा और कृष्ण के बीच के शुद्ध और पवित्र बंधन को दो अलग-अलग रूप में नहीं देखा जाता है

जो लोग इस शुभ अवजनसर पर देवी राधा की पूजा-अर्चना करते हैं माना जाता है कि इस अवसर पर न केवल उन पर बौछार की जाती है लेकिन भगवान कृष्ण का भी आशीर्वाद खुशी, स्वास्थ्य, धन और समृद्धि के रूप में प्रकट।

राधा अष्टमी के पवित्र दिन पर, कई भक्त पूजा, उपवास करते हैं। बड़ी संख्या में लोग राधा जी की जयंती मनाने और सम्मान देने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं।

राधा अष्टमी पूजा विधि (Radha Ashtami Puja Method)

  •  राधा अष्टमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें।
  •  इस दिन राधा जी और भगवान कृष्ण की पूजा करें।
  • राधा अष्टमी के दिन भक्त को पूरे दिन उपवास करना चाहिए और केवल एक समय फल खाना चाहिए।
  • इसके बाद राधा-कृष्ण की मूर्ति को पंचामृत (दूध, दही, शहद, घी और गंगाजल) से स्नान कराएं और फिर मूर्ति का श्रृंगार करें।
  • उनका श्रृंगार करने के बाद राधा रानी और कृष्ण जी को भोग लगाएं, साथ ही धूप, दीप, फूल और अन्य प्रसाद चढ़ाएं।
  • राधा अष्टमी की पूजा के लिए पांच रंगों के चूर्ण से एक मंडप बनाएं और उसके अंदर षोडश आधारी आकार का कमल यंत्र रखें।
  • कमल के मध्य में एक सुन्दर आसन पर पश्चिम दिशा की ओर मुख किये हुए श्री राधा-कृष्ण युगल की प्रतिमा स्थापित करें।
  • संकल्प लें और अपनी इच्छा बताएं जिसके लिए आप व्रत रख रहे हैं।
  • राधा स्तुति और राधा चालीसा के बाद राधा अष्टमी व्रत कथा का पाठ करें।
  • भजन गाकर देवता का आह्वान करें और शाम को तेल का दीपक जलाएं।
  • आरती करें और देवी को भोग लगाएं।
  • अगले दिन ब्राह्मणों और विवाहित स्त्रियों (सुहागिन) को भोजन कराएं। 
  • बाद में प्रसाद खाकर व्रत खोलें।

Radha Ashtami 2023

राधाष्टमी कैसे मनाएं? (How to celebrate Radhastami?)

राधारानी को समर्पित इस खास दिन पर राधा और कृष्ण की मूर्तियों को फूलों से खूबसूरती से सजाया जाता है। यह एकमात्र दिन है जब भक्त राधा के चरणों के दर्शन कर सकते हैं, क्योंकि वे वर्ष के बाकी समय ढके रहते हैं। यह बृज में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है और बहुत से भक्त पूरे दिन का उपवास या निर्जला व्रत रखते हैं।

कुछ मंदिर राधारानी का अभिषेक भी करते हैं और राधा की स्तुति में प्रसिद्ध भजन गाते हैं। यह एक ऐसा त्योहार है जो राधारानी की महिमा का गुणगान करता है और देश भर में लोग इसका आनंद उठाते हैं।

दुल्हन के लिए पंजाबी चूड़ा डिजाइन

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.