बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Shardiya Navratri Bhog: नवरात्रि में 9 दिन के लिए 9 भोग

Shardiya Navratri Bhog: नवरात्रि एक प्रमुख हिंदू त्योहार है, जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि 9 दिनों तक चलता है, और इस दौरान लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए उपवास, पूजा और भोग अर्पित करते हैं।

Shardiya Navratri Bhog

भारत में नवरात्रि एक प्रमुख धार्मिक त्योहार है, जो हिंदू देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि 9 दिनों तक चलता है, और इस दौरान लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए उपवास, पूजा और भोग अर्पित करते हैं।

नवरात्रि के 9 दिनों में प्रत्येक दिन एक अलग देवी की पूजा की जाती है। प्रत्येक देवी की अपनी विशेषताएं और पसंद-नापसंद होती हैं, इसलिए लोग उस दिन के देवी को प्रसन्न करने के लिए विशेष भोग अर्पित करते हैं।

नवरात्रि में 9 दिन का भोग लिस्ट (Navratri Bhog for 9 Days List)

नवरात्रि 2023 में 9 दिन के लिए 9 भोग निम्नलिखित हैं:

  • नवरात्रि का पहला दिन (प्रतिपदा)– गाय के घी से बनी मिठाई

milk mithai

नवरात्रि के पहले दिन, देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। देवी शैलपुत्री को पहाड़ों की देवी माना जाता है। उन्हें शक्ति और दृढ़ता की देवी भी माना जाता है। गाय के घी से बनी मिठाई देवी शैलपुत्री को बहुत प्रिय है इसलिए भक्त देवी शैलपुत्री को गाय के घी से बनी मिठाई अर्पित करके देवी की शक्ति और दृढ़ता का आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करते हैं।

गाय के घी से बनी मिठाईयां

खीर, द बर्फी, गुलाब जामुन, लड्डू, जलेबी, रसगुल्ला

गाय के घी चढ़ाने का महत्व

मां शैलपुत्री को रोगमुक्त रहने के लिए गाय के घी से बनी सफेद चीजों का भोग लगायें।

  • नवरात्रि का दूसरा दिन (दृतीया)– चीनी, पंचामृत का प्रसाद

panchamrit-panjiri-prasad

नवरात्रि के दूसरे दिन, देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। देवी ब्रह्मचारिणी को तपस्या और साधना की देवी माना जाता है। उन्हें ज्ञान और विवेक की देवी भी माना जाता है। चीनी और पंचामृत को देवी ब्रह्मचारिणी को अर्पित करके, भक्त देवी की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करते हैं।

भोग में चीनी और पंचामृत के प्रसाद

चीनी के लड्डू, चीनी की मिठाई, पंचामृत, खीर, हलवा

चीनी और पंचामृत चढ़ाने का महत्व

लंबी उम्र के लिए मां ब्रह्मचारिणी को मिश्री, चीनी और पंचामृत का भोग लगाना उत्तम है।

  • नवरात्रि का तीसरा दिन (तृतीया)– दूध से बनी मिठाई

kheer

नवरात्रि के तीसरे दिन, देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। देवी चंद्रघंटा को दस महाविद्याओं में से एक माना जाता है। उन्हें ज्ञान, शक्ति, और वीरता की देवी माना जाता है। इस दिन, देवी चंद्रघंटा को दूध से बनी मिठाई का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि दूध देवी चंद्रघंटा को प्रसन्न करता है और उन्हें शक्ति प्रदान करता है।

दूध से बनी मिठाईयां

खीर, लड्डू, गुलाब जामुन, रसगुल्ला, बर्फी, जलेबी

दूध से बनी मिठाई चढ़ाने का महत्व

दुख से मुक्ति के लिए मां चंद्रघंटा को दूध और उससे बनी चीजों का भोग लगाना शुभ और पवित्र परंपरा है।

  • नवरात्रि का चौथा दिन (चतुर्थी)– मालपुआ

malpua

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुश्माण्डा की पूजा की जाती है। इस दिन सबसे प्रसिद्ध भोग मालपुआ है, जो कि गुड़, मैदा, आटा, दूध, और घी का उपयोग करके बनाया जाता है। मालपुआ एक प्रकार की मिठाई है जो नवरात्रि के इस दिन पूजा का हिस्सा बनती है और देवी को अर्पित की जाती है।

मालपुआ चढ़ाने का महत्व

तेज बुद्धि और निर्णय लेने की क्षमता बढ़ाने के लिए मां कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाना उपयुक्त है।

  • नवरात्रि का पांचवा दिन (पंचमी)– केले का प्रसाद

banana prasad

नवरात्रि के पांचवें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है। देवी स्कंदमाता को कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण स्कंदमाता कहलाती हैं। इस दिन देवी स्कंदमाता को केले का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि केले का भोग देवी स्कंदमाता को प्रसन्न करता है और भक्तों को उत्तम स्वास्थ्य और निरोगी काया की प्राप्ति होती है।

केले का प्रसाद चढ़ाने का महत्व

स्वस्थ शरीर के लिए मां स्कंदमाता को केले का भोग लगाना उत्तम है।

नवरात्रि के लिए ट्रेंडिंग ब्लाउज डिजाइन

  • नवरात्रि का छठवां दिन (षष्ठी)– शहद और मीठे पान

shahad Prasad

नवरात्रि के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है। देवी कात्यायनी को देवी दुर्गा की छठी शक्ति माना जाता है। इस दिन देवी कात्यायनी को शहद और मीठे पान का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि शहद और मीठे पान का भोग देवी कात्यायनी को प्रसन्न करता है और भक्तों को बुद्धि, ज्ञान, और विद्या की प्राप्ति होती है।

शहद और मीठे पान चढ़ाने का महत्व 

आकर्षक व्यक्तित्व और सुंदरता पाने के लिए मां कात्यायनी को शहद का भोग लगाना उत्तम है।

  • नवरात्रि का सातवां दिन (सप्तमी)– गुड से बनी चीजें

jaggery

नवरात्रि के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा की जाती है। देवी कालरात्रि को देवी दुर्गा की सातवीं शक्ति माना जाता है। इस दिन देवी कालरात्रि को गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि गुड़ से बनी चीजों का भोग देवी कालरात्रि को प्रसन्न करता है और भक्तों को धन, धान्य, यश, और वैभव की प्राप्ति होती है।

 गुड़ से बनी मिठाईयां

गुड़ की खीर, गुड की रेवाड़ी, गुड का हलवा, गुड का लड्डू

 गुड़ से बनी चीजें चढ़ाने का महत्व

शोक और संकट से बचने के लिए मां कालरात्रि की पूजा में गुड़ का नैवेद्य अर्पित करना शुभ होता है।

  • नवरात्रि का आठवां दिन (अष्टमी)– नारियल

coconut prasad

 

नवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है। देवी महागौरी को देवी दुर्गा की आठवीं शक्ति माना जाता है। इस दिन देवी महागौरी को नारियल का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल का भोग देवी महागौरी को प्रसन्न करता है और भक्तों को धन, धान्य, और संतान की प्राप्ति होती है।

 नारियल चढ़ाने का महत्व 

संतान संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मां महागौरी को नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है।

  • नवरात्रि का नौवां दिन (नवमी)– चना, खीर, पूड़ी, तिल के लड्डू

kheer-poori-aur-chole

नवरात्रि का नौवां दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा का दिन है। देवी सिद्धिदात्री को देवी दुर्गा की नौवीं और अंतिम शक्ति माना जाता है। इस दिन देवी सिद्धिदात्री को चना, खीर, पूड़ी, और तिल के लड्डू का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन चीजों का भोग देवी सिद्धिदात्री को प्रसन्न करता है और भक्तों को सभी सिद्धियों की प्राप्ति होती है।

चना, खीर, पूड़ी, तिल के लड्डू चढ़ाने का महत्व 

सुख-समृद्धि, मन की शांति के लिए मां सिद्धिदात्री को हलवा, चना-पूरी, खीर आदि का भोग अर्पित किया जाता है।

नवरात्रि के भोगों को लगाने की मान्यताएं (Beliefs about offering Navratri offerings)

  • नवरात्रि के भोग देवी को प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी को प्रसन्न करने से वे भक्तों को आशीर्वाद देती हैं।
  • नवरात्रि के भोग देवी के विभिन्न रूपों के साथ जुड़े हुए हैं। प्रत्येक देवी की अपनी विशेषताएं और पसंद-नापसंद होती हैं, इसलिए लोग उस दिन के देवी को प्रसन्न करने के लिए विशेष भोग अर्पित करते हैं।
  • नवरात्रि के भोग स्वास्थ्य और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ भोग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि अन्य भोग समृद्धि को बढ़ावा देते हैं।

Shardiya Navratri Bhog: निष्कर्ष

यह थे नवरात्रि 2023 में 9 दिन के लिए 9 भोग के बारे में। नवरात्रि के भोगों को लगाने से देवी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को आशीर्वाद देती हैं। ये भोग भक्तों को आध्यात्मिक और शारीरिक लाभ प्रदान करते हैं।

प्लस साइज दुल्हन ब्राइडल लहंगा चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल

Leave A Reply

Your email address will not be published.