बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Karwa Chauth Do’s and Don’ts: करवा चौथ के दिन क्या करें और क्या न करें

Karwa Chauth Do's and Don'ts: करवा चौथ के दिन क्या करें और क्या न करें - यहाँ जानें करवा चौथ व्रत में शामिल होने वाली श्रेष्ठ आदतें और निषेध बातें। व्रत का पूरा पालन करें, पति की लंबी आयु की कामना करें और नियमित पूजा, प्रार्थना करें। किसी को दुख न पहुँचाएं, क्रोध और अन्याय से दूर रहें।

Karwa Chauth Do’s and Don’ts

करवा चौथ एक हिंदू त्योहार है जो कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) एक कठिन व्रत है, जिसमें महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रहती हैं और शाम को चांद निकलने के बाद ही व्रत का पारण करती हैं।

करवा चौथ के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें इस दिन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं करवा चौथ के दिन क्या करें और क्या न करें (What To Do And What Not To Do On Karwa Chauth)

करवा चौथ व्रत खत्म होने के बाद करवा का क्या करें?

करवा चौथ के दिन क्या करें (What  Do’s On Karwa Chauth)

करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पूजा का संकल्प लें:

करवा चौथ के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना शुभ माना जाता है। स्नान करने के बाद, महिलाएं पूजा का संकल्प लेती हैं। संकल्प में वे अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।

  • सोलह श्रृंगार करें और करवा चौथ की पूजा करें:

करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। सोलह श्रृंगार में मेहंदी, बिंदी, सिंदूर, चूड़ी, बिछिया, नथ, झुमके, पायल, मांग टीका, हार, गजरा, आदि शामिल हैं। सोलह श्रृंगार करना सुहाग की निशानी माना जाता है।

करवा चौथ की पूजा शाम को चांद निकलने के बाद की जाती है। पूजा में महिलाएं करवा चौथ की कथा सुनती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं।

Karwa Chauth Do's and Don'ts

  • शाम को चांद निकलने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें और व्रत का पारण करें:

शाम को चांद निकलने के बाद महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं। अर्घ्य देने के बाद, वे अपने पति से आशीर्वाद लेती हैं और व्रत का पारण करती हैं।

करवा चौथ के दिन क्या न करें (What Don’ts on Karwa Chauth)

करवा चौथ के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को कुछ कामों से बचना चाहिए।

  • करवा चौथ के दिन भूलकर भी काला या सफेद रंग के कपड़े न पहनें:

करवा चौथ के दिन महिलाओं को लाल, गुलाबी, या हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। काला या सफेद रंग अशुभ माना जाता है।

  • करवा चौथ के दिन धारदार वस्तु का इस्तेमाल न करें:

करवा चौथ के दिन महिलाओं को चाकू, छुरी, या कोई अन्य धारदार वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पति के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

  • करवा चौथ के दिन किसी से कोई भी मनमुटाव न रखें और अपशब्दों का प्रयोग न करें:

करवा चौथ के दिन महिलाओं को अपने पति और परिवार के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए। किसी से मनमुटाव रखने या अपशब्दों का प्रयोग करने से पति के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

  • झूठ बोलने से बचें:

करवा चौथ के दिन महिलाओं को झूठ बोलने से बचना चाहिए। झूठ बोलने से पति के साथ संबंधों में खटास आ सकती है।

  • व्रत पारण करने के बाद तामसिक भोजन न करें:

करवा चौथ के दिन व्रत पारण करने के बाद महिलाओं को तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। तामसिक भोजन में मांस, मछली, अंडा, आदि शामिल हैं। इन चीजों को खाने से पति के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

निष्कर्ष:

करवा चौथ एक सुंदर त्योहार है जो महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। इस दिन महिलाएं अपने पति के प्रति प्रेम और समर्पण का इजहार करती हैं। इसलिए करवा चौथ व्रत के दिन क्या करें और क्या न करें के बारे के पता होना जरूरी है।

ट्रेंडी नेल आर्ट आइडियाज

Leave A Reply

Your email address will not be published.