बेस्ट ब्यूटी, फैशन और हेल्थ ब्लॉग इन हिंदी

Karwa Chauth Other Name: करवा चौथ का दूसरा नाम क्या है? और जाने करवा चौथ का इतिहास क्या है?

Karwa Chauth Other Name: करवा चौथ का दूसरा नाम 'करक चविस' है। जानिए इस विशेष पर्व की महत्वपूर्ण जानकारी और महिलाओं के प्रेम और समर्पण की अद्वितीय भावना को साझा करने वाले इस त्योहार के बारे में।

Karwa Chauth Other Name

करवा चौथ एक हिंदू त्योहार है जो कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय जीवन के लिए व्रत रखती हैं।

करवा चौथ में कौन कौन से पकवान बनाएं जाते हैं?

करवा चौथ का दूसरा नाम क्या है? (What is the other name of Karwa Chauth?)

करवा चौथ का दूसरा नाम ‘करक चविस’ भी है। “करक चविस” का नाम संस्कृत भाषा में ‘करवा’ शब्द से आता है, जिसका अर्थ होता है ‘चौथ’ और ‘चविस’ संस्कृत में 24 को कहते हैं। करवा चौथ हिन्दी कलेंडर में कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है।

यह व्रत भारतीय संस्कृति में बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उत्तर भारत में। इस दिन सारी सुहागिन महिलाएं उपवास रखती हैं और संध्या के समय चांदनी चौरासी (24/4) मंत्रों की पूजा करती हैं। इस व्रत का मुख्य उद्देश्य पति की लम्बी आयु और उसके खुशहाली की कामना करना होता है। यह एक परंपरागत तरीका है जिससे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी जीवनकाल की कामना करती हैं।

करवा चौथ के दिन महिलाएं विशेष रूप से सुभद्रा, गौरी, पर्वती और संतान की प्राप्ति के लिए पूजा-अर्चना करती हैं। इस विशेष दिन को धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है और यह सामाजिक एकता और परम्परा की भावना को प्रकट करता है।

karwa chauth

करवा चौथ का इतिहास क्या है? (What is the history of Karwa Chauth?)

करवा चौथ का इतिहास विशेष रूप से हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण है। इस त्योहार का प्रारंभ प्राचीन भारतीय संस्कृति में हुआ था और यह पति-पत्नी के संबंधों में प्रेम और समर्पण की भावना का प्रतीक माना जाता है।

करवा चौथ का उल्लेख पुराने हिन्दू पुराणों और महाभारत के ग्रंथों में मिलता है। इसका अर्थ ‘चौथा आरती’ है, जो चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। यह व्रत सुख-शांति और पति की दीर्घायु की कामना करती है।

करवा चौथ की कथा में एक समय की कहानी है जब एक स्त्री अपने पति की रक्षा के लिए उपवास रखती है और भगवान की कृपा से उसके पति की जिंदगी बचती है। इस कथा के प्रेरणादायक संदेश के कारण, करवा चौथ का पर्व महिलाओं के बीच में उच्च मान्यता प्राप्त करता है और पति-पत्नी के संबंधों में प्रेम और समर्पण की महत्वपूर्ण भावना को स्थापित करता है।

करवा चौथ का महत्व (Importance of Karwa Chauth)

करवा चौथ एक हिंदू त्योहार है जो कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय जीवन के लिए व्रत रखती हैं। करवा चौथ का महत्व निम्नलिखित है:

  • पतिव्रता धर्म का पालन

करवा चौथ व्रत पतिव्रता धर्म का पालन करने का एक तरीका है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय जीवन के लिए व्रत रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं। यह उनकी पति के प्रति समर्पण और प्रेम का प्रतीक है।

  • परिवार के लिए शुभकामनाएं

करवा चौथ व्रत परिवार के लिए भी शुभ माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने परिवार के लिए प्रार्थना करती हैं और उनकी खुशहाली की कामना करती हैं।

  • सांस्कृतिक महत्व

करवा चौथ एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक त्योहार है। यह भारतीय संस्कृति में महिलाओं के महत्व को दर्शाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखकर अपनी निष्ठा और समर्पण का प्रदर्शन करती हैं।

करवा चौथ की कथा (Karwa Chauth Vrat Katha)

करवा चौथ की एक प्रसिद्ध कथा है जो करवा और उसके पति वीरभद्र की कहानी कहती है। करवा एक पतिव्रता महिला थी जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती थी। एक दिन, वीरभद्र को एक युद्ध में जाना पड़ा। करवा ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा और उसे चंद्रमा को अर्घ्य दिया। युद्ध में, वीरभद्र को एक घातक घाव लग गया। वह मरने लगा, लेकिन करवा की भक्ति के कारण वह बच गया।

karwa_chauth

करवा चौथ की कुछ रोचक बातें

  • करवा चौथ का त्योहार भारत के कई हिस्सों में मनाया जाता है।
  • करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति के लिए तरह-तरह के पकवान बनाती हैं।
  • करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं।
  • करवा चौथ के दिन महिलाएं चांद को अर्घ्य देने के लिए एक खास प्रकार का मिट्टी का बर्तन इस्तेमाल करती हैं जिसे “करवा” कहा जाता है।

निष्कर्ष:

करवा चौथ एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो महिलाओं के समर्पण और प्रेम का प्रतीक है। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखकर उनकी लंबी उम्र और सुखमय जीवन की कामना करती हैं। तो आज आपने जाना की करवा चौथ का दूसरा नाम क्या है? और करवा चौथ का इतिहास क्या है?

शादी के लिए रिश्ता ढूंढने में क्या-क्या सावधानियां बरतें

Leave A Reply

Your email address will not be published.